Connect with us

Bareilly

सीएम Yogi को पसंद आया बरेली का इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

Published

on

Bareilly news

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरेली के जिस इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की प्रशंसा की है, उसकी अंतर विभागीय सेवाएं, कोविड से जुड़ी पल पल की जानकारी और रोगियों का फीडबैक इस सेंटर को दूसरे किसी भी अन्य सेंटर से श्रेष्ठ साबित करने के लिए पर्याप्त है।

सर्विलांस टीम कहां काम कर रही है, कंटेनमेंट जोन में सैनेटाइज़ेशन कितना हुआ है, कितना क्षेत्र बाकी रह गया है। बैरिकेङ्क्षटग कहां कहां हुई है, कंटेनमेंट क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कोई बाधा तो नहीं आ रही है। अस्पतालों में रोगियों को दवा, नाश्ता, भोजन आदि समय पर मिल रहा है। अस्पतालों में डॉक्टर रोगियों का नियमित परीक्षण कर रहे हैं, होम आइसोलेट मरीजों की ऑनलाइन देखरेख कर रहे हैं। बरेली कलेक्ट्रेट स्थित इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर नया स्वरूप डीएम नितीश कुमार दिया है।

बरेली जनपद में कोविड-19 से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों के हर क्षण का अपडेट इस कमांड सेंटर के हाथ में रहता है। किसी रोगी को अस्पताल में भर्ती कराना है या उसके लिए एम्बुलेंस भिजवानी है। सब कुछ इसी कमांड सेंटर से नियंत्रित हो रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को इस कमांड सेंटर की कार्यप्रणाली ने इतना प्रभावित किया कि जब वह 7 अगस्त को बरेली आए तो समीक्षा के दौरान इसकी प्रशंसा करना नहीं भूले। तीन शिफ्टों में चलने वाले इस कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में लगभग 30 कर्मचारियों की डयूटी लगी है।

एक शिफट में औसतन नौ दस लोग कार्य करते हैं। प्रत्येक शिफ्ट में एक चिकित्सा अधिकारी, एक प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल रहते हैं। कोविड-19 से जुड़ी समस्त समस्याओं का समाधान इस कंट्रोल सेंटर से किया जाता है। इस कमांड सेंटर की देख रेख में पूरे जनपद में अब तक करीब 6,49,017 घरों का सर्वे किया जा चुका है। जनपद में डोर टू डोर सर्वे करने वाली 830 टीमें कार्यरत हैं। इनमें 560 ग्रमीण क्षेत्रों में और 270 शहरी क्षेत्रों में कार्य कर रही हैं। इन सभी टीमों का अनुश्रवण नियमित रूप से इसी कमांड सेंटर से किया जा रहा है। बरेली में वर्तमान में करीब 159 कंटेनमेंट जोन हैं। करीब 30 क्लस्टर बनाए गए हैं जिनमें 26 शहरी और 4 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

नितीश कुमार ने स्पष्ट आदेश दिए हुए हैं कि गाइडलाइंस के अनुसार क्लस्टर एवं कंटेनमेंट जोन के निर्धारण में देरी न की जाए। इन नम्बरो पर कर सकते है सम्पर्क इस सेंटर पर किसी भी समय 0581-2428914, 0581-2511021, 0581-2428188, 0581-2511061 नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

Advertisement

Sports

Advertisement

Trending