Connect with us

Science & Technology

YouTube की App और Website पर ऐसे इनेबल करें डार्क मोड (Dark Mode)

Published

on

How to enable dark mode on Youtube

आज लगभग सभी प्लेटफॉर्म, ऑपरेटिंग सिस्टम डार्क मोड सपोर्ट करते हैं। इनमें Facebook, Google, Android,  iOS, WhatsApp, Windows, Google, Instagram और पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस YouTube शामिल है। डार्क मोड के कई सारे बेनिफिट हैं जिनमें सबसे कॉमन यह है कि डार्क मोड फोन की बैटरी और आंखों को सेफ रखता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने  Android या iOS फोन में YouTube के डार्क मोड को कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको पर्सनल कंप्यूटर और लैपटॉप पर YouTube की वेबसाइट में कैसे डार्क मोड एक्टिव कर पाएंगे ये भी आपको बताएंगे।

How to enable dark mode on YouTube

Step 1:

सबसे पहले हम एंड्रॉयड और iOS डिवाइस पर YouTube एप पर डार्क मोड कैसे एक्टिव करें इसके बारे में बात करेंगे। स्टार्ट करने से पहले सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके फोन में एप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल होना चाहिए। YouTube के लेटेस्ट वर्जन एप में ही Dark mode का सपोर्ट दिया गया है।

Step 2:

Enable dark mode on YouTube Android 9 Pie

अगर आप लेटेस्ट Android 10 वाले स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं तो लेटेस्ट YouTube एप आपके सिस्टम थीम के मुताबिक ऑटोमेटिक ही डार्क और लाइट थीम में स्वीच हो जाती है। आपको स्मार्टफोन के सेटिंग में डिस्प्ले सेक्शन में dark theme का ऑप्शन मिलता है। फोन में डार्क थीम सलेक्ट होने पर जब भी आप  YouTube ओपन करेंगे तो वह डार्क थीम पर ओपन होगा। आप थीम को मैन्यूअली भी सलेक्ट कर सकते हैं।

Step 3:

Enable dark mode on YouTube Android 9 Pie

अगर आप एप या ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ भी ओल्डर वर्जन यूज कर रहे हैंं तो YouTube  पर डार्क मोड एक्टिव करने के लिए आपको एप के सेटिंग में जाना होगा। ऊपर दाईं ओर तीन डॉट पर क्लिक कर आप सेटिंग पर जा सकते हैं। यहां आपको जनरल में जा कर डार्क मोड सलेक्ट करना होगा। अगर आप iOS डिवाइस पर YouTube के डार्क मोड को एक्टिव करना चाहते हैं तो आपको सेटिंग में जाकर डार्क मोड एक्टिव करना होगा।

Step 4:

अब बात करते हैं YouTube के डेस्कटॉप वेबसाइट पर डार्क मोड एक्टिवेट करने के लिए दाई ओर ऊपर दिए तीन डॉट में क्लिक करना होगा। यहां सेटिंग में आपको डार्क मोड ऑन करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Sports

Advertisement

Trending