Connect with us

India

HCL टेक का मुनाफा 32% बढ़कर 2925 करोड़, शिव नाडर ने चेयरमैन पद छोड़ा

Published

on

HCL and Shiv Nadar

आईटी कंपनी HCL टेक का मुनाफा जून तिमाही में सालाना आधार पर 31.7 फीसदी बढ़ गया है. इस दौरान कंपनी को 2925 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ. एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी को 2,220 करोड़ का मुनाफा हुआ था. तिमाही नतीजे जारी करने के दौरान कंपनी ने जानकारी दी है कि शिव नाडर ने चेयरमैन का पद छोड़ दिया है. हालांकि वह कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर बने रहेंगे. वहीं शिव नाडर के बाद उनकी बेटी रोशनी नाडर चेयरमैन का पद संभालेंगी.

रेवेन्यू भी बढ़कर 17841 करोड़

अप्रैल से जून तिमाही के दौरान एचसीएल टेक का रेवेन्यू भी 8.6 फीसदी बढ़कर 17,841 करोड़ रुपये हो गया है. जबकि एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी का रेवेन्यू 16,425 करोड़ रुपये रहा था. हालांकि तिमाही आधार पर यह 4 फीसदी कम रहा है. मार्च तिमाही में एचसीएल टेक का रेवेन्यू 18,590 करोड़ रुपये रहा था. इस दौरान कंपनी का आॅर्डरबुक मजबूत हुआ है और 11 बड़ी डील हासिल करने में मदद मिली.

तिमाही नतीजे जारी करने के दौरान एचसीएल टेक ने शेयर धारकों को 2 रुपये पति शेयर डिविडेंड देने का एलान किया है. कांस्टेंट करंसी टर्म में कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 1 फीसदी बढ़ गया है. जून 2020 के अंत तक कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या 150,287 थी. जून तिमाही में कंपनी ने 7,005 कर्मचारियों को जोड़ा. कंपनी का आईटी सर्विसेज के लिए एट्रीशन पिछले 12 महीने के बेस पर 14.6 फीसदी रहा है.

रोशन नाडर मल्होत्रा नई चेयरमैन

शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कहा गया कि शिव नाडर ने कंपनी के चेयरमैन का पद छोड़ने की इच्छा जताई थी. हालांकि वह एमडी के पद पर रहकर कंपनी की ग्रोथ के लिए काम करते रहेंगे. वहीं, अब तुरंत प्रभाव से शिव नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा चेयरमैन का पद संभालेंगी. रोशनी नाडर मल्होत्रा 2013 में एचसीएल टेक के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर के रूप में शामिल हुई थीं.

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Sports

Advertisement

Trending