Connect with us

Education

IIMC 2020 प्रवेश परीक्षा कैसे पास करें | How to crack Entrance Exam

Published

on

मई-जून का महीना एंट्रेंस टेस्ट का महीना होता है और ज्यादातर स्टूडेंट्स किसी न किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं. ऐसे में हर छात्र /छात्रा चाहता/ती है कि वह सही दिशा में तैयारी करे, जिससे उसका एडमिशन उसके मनचाहे विषय में हो जाए. अगर आप जर्नलिज्म यानी मास कम्यूनिकेशन में करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपको इसकी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू क्रैक करने में आसानी होगी. अगर आप IIMC या अन्य किसी भी संस्थान में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

मीडिया अपने आपको हर रोज अपडेट कर रहा है. नई तकनीकें रोज ईजाद हो रही हैं. इसलिए इस फील्ड में आने से पहले आप यह जान लें कि इस फील्ड में सफलता का मूल मंत्र है खुद को अपडेट रखना. जितना आप देश, दुनिया और टेक्नोलॉजी को जानेंगे इस फील्ड में आप उतनी तेजी से आगे बढ़ेंगे.

जर्नलिज्म में अलग-अलग इंस्टीट्यूट्स अलग पैटर्न के अनुसार परीक्षा लेते हैं. कुछ इंस्टीट्यूट्स में ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं तो कुछ में सब्जेक्टिव सवाल. लेकिन इन इंस्टीट्यूट्स की परीक्षा में एक बात समान है कि ज्यादातर सवाल करंट अफेयर्स से आते हैं. अगर आप हिंदी से जर्नलिज्म का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको अपनी अंग्रेजी पर भी ध्यान देने की जरूरत है. परीक्षा में आपसे अंग्रेजी अनुवाद के प्रश्न आते है. वहीं, अंग्रेजी से परीक्षा देने वालों को अंग्रेजी ग्रामरऔर शब्द विन्यास से सवाल पूछे जाते हैं.

आईआईएमसी लिखित परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण टिप्स:

1. किसी भी टॉपिक पर लिखने के लिए शब्दों का चयन बहुत मायने रखता है. खासकर के पत्रकारिता में यह जिम्मेदारी होती है कि आप जो कुछ भी लिख रहे हैं वह लोगों को समझ में आए. एंट्रेंस एग्जाम देते समय अपनी भाषा का खास ख्याल रखें. हमेशा बोलचाल की भाषा में लिखें.

2. आप परीक्षा में पूछे गए टॉपिक पर तभी बेहतर लिख पाएंगे जब आपको उस टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी हो. इस एंट्रेस परीक्षा में आप जो भी लिखेंगे उस पुख्ता तथ्य होना चाहिए.इसलिए एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी करते समय आप कम से कम तीन-चार समाचार पत्र और न्यूज वेबसाइट जरूर पढ़ें.

3. न्यूज चैनल पर चलने वाले डिबेट में दिलचस्पी लें और उसे जरूर सुनें.

4. अगर आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जाना चाहते हैं तो अपने बोलने की शैली और बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें.

5. सामयिक विषयों पर सपाट लेखन न करें. आपके अंदर किसी भी न्यूज का विश्लेषण करने की क्षमता होनी चाहिए.

6. उत्तर देते समय प्रश्न से भटके नहीं, जो पूछा गया है उसे दी गई शब्दसीमा में पूरा करें

7. अनावश्यक लेखन और ज्ञानवर्धक बातों से बचें, सरल वाक्यों का प्रयोग करें.

IIMC इंटरव्यू क्रैक करने के टिप्स:

लिखित परीक्षा में पास होने के बाद इंटरव्यू पास करने की चुनौती आती है. ज्यादातर संस्थानों में इंटरव्यू के मार्क्स कुल अंकों के 15 फीसदी होते हैं. यानी अगर आपने इसमें अच्छा कर लिया तो आपका पत्रकार बनने का सपना पूरा हो सकता है.

1. आप जिस राज्य, जिले से आते हैं उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल आप से जुड़े हुए ही पूछे जाते हैं. पत्रकारिता की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स से यह आशा की जाती है कि उसे अपनी जगह के बारे में हर-छोटी बड़ी चीज पता होगी.

2. इंटरव्यू देते समय घबराएं नहीं. अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आ रहा हो तो सीधे यह कह दें कि आपको इसकी जानकारी नहीं है.

3. आपने जिस भी विषय से ग्रेजुएशन किया है उससे संबंधित सवाल भी आपसे पूछे जा सकते हैं. इसलिए उन पर भी काम करके जाएं.

4. हमेशा अपने चेहरे पर प्रसन्नता बनाएं रखें.

Note: आईआईएमसी प्रवेश परीक्षा के फॉर्म अभी आये नहीं हैं. ऐसे में बहकावे वाली वेबसाइटों से बचें। फॉर्म्स की घोषणा 24 तारीख के आस पास की जा सकती है. फॉर्म आते ही आपको यहाँ अपडेट दे दिया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Sports

Advertisement

Trending