Connect with us

India

Solar Eclipse 2020 streaming today Live: अलग-अलग शहरों में दिखा सूर्य ग्रहण का नजारा

Published

on

Solar Eclipse LIVE

Solar Eclipse 2020 Timings in India :आज साल का पहला सूर्यग्रहण लग रहा है। ये वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। ऐसा नजारा धरती पर कम ही देखने को मिलता है। सूर्य एक चमकती अंगूठी की तरह दिखेगा। ये न तो आंशिक ग्रहण होगा और न ही पूर्ण। यह ग्रहण उत्तर भारत में दिखाई देगा। राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, कुरूक्षेत्र, चमौली, सिरसा, सूरतगढ़ में भी इसे देखा जा सकेगा। आप सूर्य ग्रहण NASA पर ट्रैक पर कर सकते हैं , इसके लिए क्लिक करें –

सूर्यग्रहण की शुरुआत हुए अब एक घंटा हो चुका है। देशभऱ से सूर्य ग्रहण से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो आने लगे हैं।  अब अगला सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा। यह ग्रहण पश्चिम भारत में दिखाई देगा। .

कुरुक्षेत्र में भी शुरू ग्रहण को लोक अपने घरों से देख रहें हैं। यहां के प्रसिद्ध ब्रह्म सरोवर इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है जिससे कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा न बढ़े।

साल के सबसे बड़े दिन पर ये ग्रहण लगने जा रहा है। जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आता है और सूर्य के मध्य भाग को पूरी तरह से ढक लेता है। इस घटना को वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा जाता है। इसके परिणामस्वरूप सूर्य का घेरा एक चमकती अंगूठी की तरह दिखाई देता है। ग्रहण के कारण सूतक लग गए है। लखनऊ समेत देशभर में आज शाम 4 बजे तक मंदिर बंद रहेंगे।

इन लिंक पर क्लिक कर देख सकेंगे सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग
Facebook Link:
https://www.facebook.com/aries.nainital263002/live

YouTube Link:
https://www.youtube.com/channel/UCG2LKvORv_L2vBL4uCuojnQ

धार्मिक मान्यताएं
चंद्रमा की छाया सूर्य का 99 फीसदी भाग ढकेगी। ऐसे में सूर्य के किनारे वाला हिस्सा प्रकाशित रहेगा और बीच का हिस्सा पूरी तरह से चांद की छाया से ढक जाएगा। इस ग्रहण को बिहार समेत देश व दुनिया के विभिन्न हिस्सों में देखा जायेगा। इस ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व दिया जा रहा है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Sports

Advertisement

Trending