Connect with us

Education

Free Online Courses During Lockdown: घर बैठें सीख सकते हैं ये 5 फ्री ऑनलाइन कोर्स

Published

on

कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन है और लोग अपने घरों में रह रहे हैं। इस वक्त का इस्तेमाल सही दिशा में करके आप नई चीजे सीख सकते हैं। इसके लिए सरकार और विभिन्न संस्थान फ्री ऑनलाइन कोर्स प्रदान कर रहे हैं। आइए जानते हैं उन 5 फ्री ऑनलाइन कोर्सेस के बारे में जिन्हें आप इस दौरान अटेंड कर सकते हैं। इन कोर्सेस की मदद से आपकी स्किल बेहतर होगी और आपका ये वक्त बेकार भी नहीं होगा।

Entrepreneurship

IIM Bangalore 6 हफ्ते का Entrepreneurship कोर्स करा रही है, जो 4 से 6 घंटे प्रति हफ्ते का है। इस कोर्ट में आपको Entrepreneurship के गुण सिखाए जाएंगे। यदि कोई व्यक्ति अपना वेंचर शुरू करना चाहता है और Entrepreneurship सीखना चाहता है , वह यह कोर्स कर सकता है।

Artificial Intelligence

IIT Delhi की गिनती देश के बेहतरीन हायर एजुकेशन सेंटर्स में से एक में होती है। यहां पर आपको 6 हफ्तों का ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स कराया जा रहा है। जिसकी मदद से आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के गुण सीख सकते हैं। यह आईटी से जुड़े छात्रों और लोगों के लिए अच्छा विकल्प है।

Photo Journalism

Photo Journalism इन दिनों एक बेहतरीन प्रोफेशन है। खासकर सोशल मीडिया के इस जमाने में इसका बड़ा कारोबार है। Ministry of Human Resource Development इसका फ्री कोर्स करा रही है। इस कोर्स को आप SWAYAM के माध्यम से ज्वाइन कर सकते हैं।

Language & Mind

IIT Madras के Department of Social Science द्वारा लैंगवेज पर फुल लेक्चर कोर्स फ्री दिया जा रहा है। इसके लिए लेक्चर, वीडियो लाइब्रेरी और अन्य स्रोत के माध्यम से कोर्स कराया जा रहा है। इस कोर्स की मदद से आप भाषा और मानव दिमाग के बीच के संबंध को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे। मनोविज्ञान और साइंस बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स को यह कोर्स काफी पसंद आएगा।

Critical Thinking

Critical Thinking का कोर्स आप DIY एकैडमी के एग्रीगेटर SWAYAM पर फ्री में कर सकते हैं। 10 घंटे का ये कोर्स भारत सरकार द्वारा कराया जा रहा है। इस कोर्स में आपको अपने दिमाग को बूस्ट करने के तरीके बताए जाएंगे, जिसकी मदद से आप समस्याओं को सॉल्व कर सकते हैं। ये कोर्स खासकर गणित के बच्चों के लिए है। ये कोर्ट अंग्रेजी भाषा और 5 विभिन्न मॉड्यूल में उपलब्ध है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Sports

Advertisement

Trending